PhonePe किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है?

नमस्कार मित्रों तो आज हम इस आर्टिकल में आपको ये बताएंगे कि PhonePe किस देश की कंपनी है और PhonePe का मालिक कौन है। और PhonePe की कमाई कितनी होती हैं, इन सब के बारे में आज के इस आर्टिकल में आपको हम बताएंगे। ताकि आप लोगों को भी PhonePe के बारे में सारी जानकारी मिल सके।

वैसे तो आप सबको पता ही होगा कि PhonePe बहुत ही बड़ी Company है, और ये आप सबको Money Transfer And Bill Payment से संबंधित बहुत प्रकार की सुविधाएं भी देता है, और उसके कारण बहुत ही कम समय में उसके Customer के संख्या में बहुत अधिक बढ़ोतरी भी हुआ है। पर बहुत सारे लोगों के मन में PhonePe के मालिक और PhonePe किस देश की Company है और कई सारे सवाल भी उठते होंगे। तो दोस्तों आज हम आपको बताएंगे अपने इस आर्टिकल के जरिए कि PhonePe किस देश की Company है और PhonePe का मालिक कौन है, तो दोस्तों ऐसी बहुत सारी जानकारी देने वाले है।

PhonePe के मालिक कौन है?

तो दोस्तों हम आपको बता दें कि PhonePe Company को बनाने का पूरा क्रेडिट Sameer Nigam और Rahul Chari को ही दिया जाता है, क्योंकि ये दोनों ही साथ मिलकर इस Company को बनाए थे, और इस Company का मुख्यालय Bangalore में स्थित है, और ये इस वक़्त पूरे देश भर में अपनी सेवाएं प्रदान कर रही है और PhonePe की स्थापना 2015 December में हुआ था, और जब PhonePe की स्थापना हुई थी तो उसके 3 महीने बाद इसके 10 Million से भी अधिक Customer हो गए थे।

और PhonePe Company आपको Online Payment, Money Transfer, Online Shopping और बहुत सारे प्रकार की सुविधाएं भी देता है, और इसके माध्यम से आप घर बैठ कर बहुत सारे प्रकार के Online कार्य भी कर सकते हैं और इस Company की लोकप्रियता को देखते हुए इस Company को April 2016 में ही Flipkart Company ने खरीद लिया और इसके कारण इस Company पर कानूनी हक PhonePe का है।

और दोस्तों इस Company का वर्तमान समय में CEO Sameer Nigam ही है और इस Company के सह संस्थापक Rahul Chari इस Company का chief technology Officer ( CTO) पर कार्य करता है और आपको बता दे कि इस Company के सफलता का क्रेडिट Sameer Nigam And Rahul Chari को जाता है।

PhonePe किस देश की कंपनी है?

तो दोस्तों PhonePe के इस कंपनी को लेकर बहुत सारे लोगों के मन में बहुत सारे प्रकार के सवाल उठते हैं कि यह किस देश की कंपनी है तो दोस्तों आज हम आपको बता दें कि यह India की Digital payment company है और इसका मुख्यालय भी हमारे भारत के बैंगलोर शहर में स्थित है और यह ऐप अंग्रेजी हिन्दी सहित और भी अलग-अलग 11 लोकल भाषाओं में भी उपलब्ध है। और इसकी कमाई की बात करें तो दोस्तों आंकड़ों के अनुसार 2018 में ही इस कंपनी की कमाई 42.79 करोड़ थी और 2019 में इस कंपनी की कमाई 184.22 करोड़ से भी अधिक अनुमान लगाया गया था। तो दोस्तों चलिए अब जानते हैं कि PhonePe के Features क्या क्या है।

PhonePe के Features क्या क्या है?

तो दोस्तों आपको बता दें कि इस Application में आप लोगों को बहुत सारे प्रकार के अलग अलग features मिलते हैं, जिसके कारण आप इस Application को आसानी से Use कर सकते हैं और इसके साथ ही इसके अनेक Features का भी इस्तेमाल भी कर सकते हैं और इस App की मदद से bill payment, mobile recharge, hotel booking, ticket booking, online shopping और money transfer आदि जैसे कि बहुत सारे कार्य online भी कर सकते हैं। PhonePe के निम्न Features हैं।

  • X Max Gifting
  • Wallet Top Up
  • Donate Mills
  • Buy 24 Carrot Gold
  • Travel
  • Bike Insurance
  • Large Cap Fund

PhonePe में Account कैसे बनाए?

दोस्तों शायद आपमें से काफी सारे लोग को PhonePeमें Account बनाना नहीं आता होगा, तो दोस्तों अब हम लोग ये जानेंगे कि PhonePe में अपना Account कैसे बनाए तो आप लोग हमारे इस आर्टिकल को ध्यान से देखिए और फॉलो कीजिए-

  • सबसे पहले तो आप लोग अपने Phone में PhonePe App को Open कर लें फिर उसके बाद वहां पर Mobail Number डालने का Option दिखाई देगा फिर वहां पर आपको अपना Number डालना पड़ेगा। फिर उसके बाद Proceed पर Click करें और फिर वहां पर आपसे कुछ Permissions मांगा जाएगा उसे आप Allow कर देना है।
  • फिर उसके बाद Screen पे OTP enter कर दे और बहुत बार ऐसा होता है कि ये App आपके Phone में से OTP खुद से ही Detect कर लेता है।
  • उसके बाद OTP डालते ही आपके सामने एक नया Page खुलके आ जाएगा जहां पर आपको एक नए Password का चयन करना पड़ेगा।
  • इस तरह की जानकरी पाने के बाद आप सभी Continue के बटन पे Click करना होगा। जिससे की आपके Phone में Successful PhonePe भी Login हो जायेगा।
  • App को Login होते ही यूजर्स अपने Profile Section में भी जाकर अपना UPI I’d सेट कर सकते हैं पर फिर भी आपको ध्यान रहे कि आपने जिस भी Number से अपना PhonePe Account बनाया है वहीं Number आपके Bank Account में भी Register होना चाहिए।
  • आपके Bank में Register होने पर ही आप अपना UPI I’d बना सकते हैं और आप लोग My Money Section पे जाकर Bank Account को Add कर सकते हैं।

PhonePe App से पैसे कैसे कमाए?

तो दोस्तों आपको बता दें कि आप लोग PhonePe से पैसे भी कमा सकते हैं। और उसके लिए आपको अपने दोस्तों या सगे संबंधी को PhonePe से जोड़कर ₹200 प्रति रेफरल भी घर बैठे बैठे कमा सकते हैं।और यदि आप भी PhonePe से पैसे कमाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपने Phone मे सबसे पहले PhonePe App Download करें। तो दोस्तों आपके भी मन में यही सवाल उठ रहा होगा कि हम PhonePe से पैसे कैसे कमाएंगे तो दोस्तों इसके लिए हम आप सबको बता दें कि नए यूजर्स के पहले Transaction पर ₹100 से लेकर ₹ 1 लाख तक का Reward भी पा सकते हैं।

क्या सीखा (Conclusion)

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल (PhonePe किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है?) पसंद आया होगा और इस आर्टिकल में हमने जाना कि PhonePe के मालिक Sameer Nigam और Rahul Chari जी हैं और यह भारत देश की कंपनी है। उम्मीद करता हूं कि आपको इस आर्टिकल से काफी कुछ सीखने को मिला होगा और ध्यान दें कि इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी share करें। धन्यवाद!

Leave a Comment