Google Drive क्या है और इसमें फोटो कैसे Save करें

दोस्तों तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Google Drive क्या होता है। और इसमें फोटो को सेव कैसे कर सकते हैं। जैसे कि आप सबको बता दे कि Google Drive एक बेहद पसंदीदा फ्री Cloud Storage Service है जिसमें आपको अनेक Files को Online Cloud पर Save करने और उन Files को अपने Smartphone, Computer या Tablet से Access भी करने की सुविधा देता है। ये पहले से ही New Android फोन में Install हुआ रहता है, अगर आपने अपने Phone में पहले से ही कभी भी Gmail का इस्तेमाल किया होगा तो आपके पास Google Drive का पहले से ही एक Account होगा। अगर आप इन सभी चीजों से अनजान है तो इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे की Google Drive क्या है इसमें फोटो कैसे सेव करें? की पूरी जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

यहां पर Google Drive Service को आप सभी एक Cloud Storage के रूप में भी समझ सकते है जैसे कि इसका उपयोग करके आप अपने Devices में Store Photos, Videos, Audios, Documents, Files और भी डाटा को Cloud में बिल्कुल ही सुरक्षित रूप में Save कर सकते हो। Google Drive अपनी कई बेहतरीन विशेषता के लिए जानी जाती हैं जैसे–Download Files &Fast Uploading,Creating Folders और Sharing Files आदि। यह अत्यधिक उपयोग में आता है जो कि बहुत ही आसान है, और यदि आप Cloud Storage के बारे में नहीं जानते है, तो हम यहां Google Drive कैसे Use करें इसके बारे में पूरा जानकारी देंगे पर Google Drive Use करने से पहले ये बताएंगे कि Google Drive क्या है।

Google Drive क्या है?

Google के द्वारा बनाई गई एक Cloud आधारित File Storage Service जोकि Google Drive है। इसके जरिए आप अपनी किसी भी प्रकार की Files को इसमें स्टोर कर सकते हैं फिर चाहे वो आपकी कोई Photos हो Videos हो या फिर Audios हो या फिर वो किसी भी प्रकार का Folder या Digital File भी हो। आप लोगों को बता दे कि जो इसका सबसे Best Feature है वो ये है कि, आप जो भी File इस Drive में Save करोगे तो वो आप किसी दूसरे Device में भी एक्सेस कर सकते हैं क्योंकि उसमें आपका Data Cloud में Save होते हैं।

अगर उदाहरण के तौर पर देखे तो हम अपने Phone के माध्यम से ही किसी भी File को स्टोर करते हैं तो वो File हम किसी भी दूसरे Device में देख सकते हैं तथा Download भी कर सकते हैं। जैसे–Laptop, Tablet, Computer आदि।

Google Drive के Features क्या क्या है?

आपको बता दें कि Google Drive का सबसे अच्छा और सबसे बेहतरीन Feature यही है कि हम किसी भी अन्य Device से अपना Data Access कर सकते हैं।अगर हम Google Drive Account में पहले से ही Login कर रखा है तो किसी भी File या Data का Backup बनाने के लिए Google Drive सबसे अच्छा माना जाता है। यहां पर Google Drive में आपको Photos, Videos,Files, Documents आदि का Google Drive Backup भी मिल जायेगा। वैसे तो Google Drive के बहुत सारे Features है लेकिन हम उस Features के बारे में बताऊंगा जोकि बहुत ही Important है चालिए जानते हैं उसके बारे में ।

Easy Access प्राप्त होना

आप लोग Google Drive को Login करके किसी भी Device में चाहे वो Laptop,Computer या Smartphone भी हों जिससे आप लोग आसानी से Files को Access कर सकेंगे. अगर आप चाहे तो उस Files को किसी को भी Share कर सकते हैं उसमे आप जितना भी उन्हें Access Functionality उनको प्रदान करोगे जिससे वो उतना ही Access प्राप्त कर सकते हैं।

Free Space का होना

इस Devices में आपकी एक Storage Limit होता है फिर चाहे वह Smartphone हो या फिर Desktop Computer हो, कुछ समय बाद जब आपका Data बढ़ने लगता है तब Space की कमी पड़ने लगती है, पर Google Drive के Cloud Storage के होने से आप लोगों को Space को लेकर कभी भी फिक्र करने की कोई जरूरत नही है, क्योंकि आप सब अपनी सारी जरूरतमंद चीजें चाहे वो Documents, Photos या फिर Videos, Important files चाहे वो कुछ भी हो। आप सब आसानी से अपने Google Drive पे Save कर सकते हैं।

Google Drive सभी Users के लिए 15 GB तक Free Storage देता है, जोकि आम Users के लिए बहुत होता है. अगर आप और ज्यादा Space चाहते हैं तो आपको ऐसे में कुछ Subscription Plan लेना पड़ेगा।

Google Forms का होना

यह Google Drive का एक महत्वपूर्ण Application होता है, जिसका Use Survey लेने के लिए किया जाता है, इस Application से आप चाहें किसी भी Topic पर Survey कर Information भी Collect कर सकते हैं, कोई भी Event या फिर Function की Registration करने के लिए भी इनका इस्तेमाल किया जा सकता है।

Google Drive Subscription Price कितना है?

  • Google Drive में 15GB की Storage और सभी Features भी Free होती हैं।
  • $1.99/month 100GB Storage के लिए भी होता है।
  • $99.99/month 10TB Storage के लिए भी होता है।
  • $9.99/month 1TB Storage के लिए भी होता है।

Google Drive को Download कैसे करें?

जैसे कि आप सबको पता ही है कि Android phone में Google Drive पहले से ही Install होता है और अगर आप Apple यूजर हैं तो Google Drive पर अपना Data Save करना है तो सबसे पहले आप अपने Phone में Apple Store से Google Drive Download कर ले और साथ ही आप हमेशा अपने Google Drive को Google Play Store या Apple App Store से भी अपडेट करते रहिएगा , कि जिससे आप अपनी Drive को बहुत ही अच्छे से चला सकें।

Google Drive पर Account कैसे बनाए?

Google Drive Account बनाना बहुत ही आसान है और इस Google Drive के फायदे जानकर फिर आप भी इस सर्विस का उपयोग करने के लिए उत्साहित हो रहे होंगे। तो चलिए अब जानते हैं कि Google Drive पर अपना Account कैसे बनाए:

वैसे तो अधिकतर लोगों का पहले से ही Gmail पर Account तो होता ही है। तो आप सभी को इस पर कोई भी दूसरा Google Drive Account बनाने की कोई भी जरुरत नहीं पड़ेगी। आप सीधा सीधा Google Drive पर जाएं और फिर Google Drive Account Sign In और सिर्फ अपना Gmail वाला ही Account ही Use करे।

Android Phone से Google Drive पर फोटो Upload कैसे करें?

  • सबसे पहले अपको बता दें कि अपने Android Phone में Google Drive App खोले।
  • फिर Right Side पर आपको एक बड़ा (+) का Icon दिखाई देगा उसपर Click करें।
  • फिर उसके बाद Header के रूप में Create New के साथ एक Pop Up मेनू Open होगा। जिसमें आपको बहुत सारे Option देखने को मिलेंगे उन में से Upload वाले Option पर Click कर ले।
  • फिर उसके बाद अब आपको अपने Mobail के File Manager से उन सभी Photos, Videos और Files को Select करना जिन्हें आप Google Drive पर Upload करना चाहते हैं।
  • अब आपके द्वारा Select किया गया Files, Photos Drive में Save हुआ है या नहीं हुआ है ये देखने के लिए आपको Menu Option में Recent पर जाना होगा तो वहां पर आपको दिखाईं देगा।

Google Drive में से Backup कैसे ले?

सबसे पहले Google Drive से Backup लेने के लिए अपने Computer के Browser में Google Drive की Website को Open कर लेने के बाद फिर उसको Login करना है। फिर उसके बाद नीचे बताए गए सारे Steps को ध्यान से देखिए और फॉलो करिए।

  • अब आपको Left Side में My Google Drive के Option को Select करें अब यहां आपको आपकी सारी Files मिल जाएगी। अब उन में से सिर्फ उन Files को ही Select करें जिनका आप Backup लेना चाहते हैं।
  • अब Files Select करने के बाद Right Side में Click करना है जहां पर आपको बहुत सारे Option दिखाई देंगे फिर आपको Download वाले Option पर Click करना है।
  • अब आपकी सभी Files Download होने से पहले Zip File में Convert होनी शुरू हो जाएगी फिर उसके बाद Automatically ही सभी Files Download हो जाएगी।
    लीजिए मिल गया आपका Data या Files का Backup वो भी बहुत ही आसानी से।

Google Drive में से Data कैसे Save करें?

Google Drive पर आपके द्वारा बनाएं गए Desktop Computer पे बनाए गए Documents, Photos और Videos तथा अन्य Files को Save करने के लिए ये एक बहुत ही बेहरीन Platform है।

  • सबसे पहले Google Drive के Website पर जाएं और फिर वहां पर आपको सबसे ऊपर Right Side की ओर आपको New का Option दिखाई देगा फिर उसपे Click करें।
  • अब उसके बाद आपको दो Option दिखाई देगा File Upload और Folder Upload इनमें से जो भी आपको Upload करना है उस पर Click करें।
  • अब जिस File या Folder को आप Upload करने के लिए Select किए हैं उसको Upload करने के लिए Open पर Click करें।
  • जिस Folder या Files को आप Upload करना चाहते हैं अब वो आपको नीचे Screen पे Right Side दिखाई देगा।

आपने क्या सीखा (In Conclusion)

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल (Google Drive क्या है और इसमें फोटो कैसे Save करें) पसंद आया होगा। यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया है और आपको कुछ सीखने को मिला हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें, जिससे हर कोई Google Drive के बारे में जान सके।

Leave a Comment