Google मेरा नाम क्या है? Google Mera naam kya hai?

Google mera naam kya hai
Google मेरा नाम क्या है – Google mera naam kya hai?

नमस्कार दोस्तों क्या आपको पता है कि बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जोकि Google से अपना नाम पूछते है की Google mera naam kya hai? लेकिन दोस्तो बहुत लोग ऐसे होते हैं जिसे Google से अपना नाम पूछने का सही तरीका नहीं पता होता है तो आज के इस आर्टिकल में हम लोग Google assistant से ये पूछेंगे कि Google mera naam kya hai? दोस्तो आज के समय में जिसको जो भी सवाल नहीं आता है तो वो लोग सबसे पहले Google पे ही जाके सर्च करते हैं और बहुत सारे लोग इसे मनोरंजन के रूप में use करते हैं। तो दोस्तो अगर आप लोगो को भी Google से कुछ भी पूछना है।

तो उसके लिए आप लोगों को Google Assistant को use करना चाहिए। दोस्तो आप लोग Google Assistant से जो कुछ भी सवाल पूछोगे तो वो बिल्कुल सीधा जवाब देगी जैसे कि जब आप लोग ये पूछेंगे कि Google मेरा नाम क्या है? तो दोस्तो Google Assistant आप लोगों को तुरंत आपके खाते के अनुसार से ही जवाब देगी और आपका नाम बताएगी। दोस्तो आप लोगों को बता दूं कि Google हम लोगो के बारे में बहुत कुछ जानती है।

जैसे कि आपका नाम क्या है, आपका उम्र कितना है और आपका जन्मदिन कब है और भी बहुत कुछ Google जानती है। दोस्तो आपको बता दूं कि Google से कुछ भी पूछने या फिर बात करने के लिए Google ने अपने एक वायस Assistent को पेश किया है जैसे कि आप लोग Google Assistant से उसके birthday के बारे में पूछ भी सकते हो और अपना बता भी सकते हो, तो दोस्तों चलिए अब हम लोग ये जानेंगे कि Google assistant आप लोगो के बारे में सारी जानकारी कैसे देगी। चलिए जानते हैं!

Google मेरा नाम क्या है? Google mera naam kya hai?

दोस्तो आप लोगों को Google से अपना नाम पूछने के लिए सबसे पहले आपको Google Assistant को Open कर लेना होगा क्योंकि दोस्तों अब के mobile phone में पहले से ही Google Assistant होता है उसे download करने की जरूरत नहीं होती है। दोस्तो Google Assistant को Active करने के लिए आप लोग Home Button ( ⌂ ) को दबाकर Ok Google या फिर Hey Google बोलके भी आप अपने Google Assistant को Active कर सकते हो और Active हो जाने के बाद आप इससे अपना सवाल पूछ सकते हैं कि Google मेरा नाम क्या है?

तो दोस्तो अगर आपको Google से अपना नाम जानना है तो उसके लिए आपको Google Assistant को Open करना होगा फिर उसके बाद माइक पर Click करने के बाद आप पूछे कि Google मेरा नाम क्या है। इतना करने के बाद Google Assistant आपका नाम बता देगा और आप उससे भी सवाल पूछ सकते हो। लेकिन दोस्तो ध्यान देना कि पहली बार आप लोग जब भी Google से अपना नाम पूछेंगे तो वो आप लोगो के Google Account के अनुसार ही आपका नाम भी बताएगी।

तो आप उसे और भी कोई नाम बता सकते हो फिर दुबारा पूछने पर कि Google मेरा नाम क्या है? वह आप लोगो के द्वारा बताए गए दूसरे नाम को ही बताएगी। क्योंकि जब आप इसे अपना नया नाम बताते हो तो ये आपके नाम को Nickname के रूप में उसे Save कर लेती है और फिर पूछे जाने पर नया नाम ही बताती है।

उदाहरण: क्योंकि दोस्तों जब मैंने अपना नाम Google से पूछा की Google मेरा नाम क्या है? तो मुझे जवाब मिला कि आपका नाम Vishal Yadav है।

Google Assistant को अपना नाम कैसे बताएं?

तो दोस्तो आप लोगो को बता दूं कि अगर आपको Google से उसका नाम पूछना है और Google को अपना Nickname बताना है तो उसके लिए आप लोगो को मेरे द्वारा बताए गए सारे स्टेप्स को फॉलो करने होंगे उसके बाद ही आपको ये पता चलेगा कि आप Google से कैसे पूछ सकते हैं और उसे अपना नाम कैसे बता सकते हो। तो दोस्तो चलिए जानते हैं!

  • दोस्तो आप लोगो को सबसे पहले अपने Mobile Phone में Google Assistant App को Activate कर लेना होगा।
  • फिर उसे एक्टिव करने के लिए आपको “Ok Google” या फिर “Hey Google” बोलें या फिर आप Home Button पे कुछ टाइम के लिए Click करके रखे।
    फिर उसके बाद आप अपना नाम पूछे कि Google मेरा नाम क्या है? फिर उसके बाद Google Assistant आप लोगो के Google Account के अनुसार से ही आप लोगो का नाम बताएगी।
  • दोस्तो अगर आपको अपना नाम बदलना है तो आप Google को अपना नाम बदलने के लिए कह सकते हो कि Google मेरा नाम बदल दो।
  • फिर उसके बाद Google आपसे बोलेगी ठीक है, और फिर पूछेगी कि मैं आपको क्या कहकर बुलाऊ तो आपको जो भी नाम बुलवाना हो वो नाम बोल देना जैसे कि मुझसे पूछा गया तो मैंने अपना नाम Vishal Yadav बोला था।
  • इसके बाद Google जवाब देगी की क्या आप चाहते है कि मैं आपको Vishal Yadav कहकर बुलाऊं क्या यह सही है!
  • फिर उसके बाद मैंने बोला हां फिर Google बोली की “ठीक है”, अब से मैं आपको Vishal Yadav कहकर बुलाऊंगी। तो दोस्तो ऐसे आप लोग भी Google को अपना नाम बता के पूछ सकते हो।

Google Assistant आपका नाम कैसे बताएगा?

दोस्तो आप लोगो को Google से अपना नाम पूछने के लिए सबसे पहले ये देखना होगा कि आप लोगो के Device में Google Assistant एक्टिवेट हुआ है कि नहीं। दोस्तो अगर आप लोगो के Device में Android Version 7 है या फिर उसके ऊपर भी है तब भी आप लोग अपने Mobile Phone में Google Assistant का use बहुत ही आसानी से कर सकते हो।

आपको बता दूं कि आज के समय के सभी smartphone में Google Assistant पहले से ही मौजूद रहता है और बस इसका Setup ही करना रहता है। तो दोस्तो चलिए हम लोग ये जान लेते हैं कि अपने Device में Google Assistant का Setup कैसे किया जाता है उसके लिए आप लोगो को सभी स्टेप्स को फॉलो करने होंगे उसके बाद ही आप लोग अपने Google Assistant को setup कर पाओगे। तो दोस्तो चलिए Step by Step जानते हैं!

  • दोस्तो सबसे पहले आप लोग अपने Google App को Open कर लें। फिर उसके बाद आप लोग नीचे के दाहिने साइड में थ्री डॉट पे Click करें।
  • फिर उसके बाद आप लोगो को Setting पर Click कर लेना होगा और फिर उसके बाद आपको Voice वाले Option पे Click करना होगा।
  • फिर उसके बाद आपको Voice Match वाले Option पर Click करना होगा और फिर आपको Hey Google को Enable कर देना होगा। इसके बाद आप लोगो के सामने एक नया Page खुलकर सामने आ जाएगा।
  • उसके बाद आप लोगो को Next वाले Icon पर Click करना होगा और उसके बाद I Agree पर आपको Click कर देना होगा।
  • दोस्तो इसके बाद आप लोगो को अगले Page में “Ok Google” और “Hey Google” को दो बार बोलने को कहा जायेगा और फिर उसके बाद आपको Next वाले Icon पर Click कर देना होगा। फिर उसके बाद Continue पर Click कर देना है।
  • दोस्तो इसके बाद आप लोगो के सामने एक Saving Audio is your Choice का Option आ जायेगा और वहां पर आपको Not Now पर Click कर लेना होगा। दोस्तो अब आप लोगो के Device में Google Assistant का Setup हो गया है।

दोस्तो अब आप लोग Google से कुछ भी पूछ सकते हो जैसे कि Google मेरा नाम क्या है, Google music लगा दो, Google Alarm लगा दो और भी अन्य सवाल को पूछ सकते हो।

Google Assistant क्या क्या कर सकती है?

दोस्तो आपको बता दूं कि Google Assistant आप लोगो के सभी सवालों का जवाब दे सकती है और अगर आपको जो कुछ भी नहीं पता है तो आप Google Assistant के सहायता से आसानी से जान सकते हो। तो दोस्तो चलिए ये भी जान लेते हैं कि Google क्या क्या कर सकती है?

  1. दोस्तो आपको बता दूं कि Google पर बिना कुछ Search किए ही आप किसी भी जानकारी को “Ok Google” के माध्यम से ही खोज सकते हो।
  2. दोस्तो अगर आप लोगो को एक निश्चित समय पर किसी भी कार्य को करना है तो आप लोग अपने सभी कार्यों के लिए इसमें एक Reminder भी set कर सकते हो दोस्तो Reminder के बजाय आप लोग Alarm को भी set कर सकते हो।
  3. दोस्तो Google Assistant की सहायता से हम लोग किसी भी व्यक्ति को Call या Message भी कर सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको उस व्यक्ति का नाम बताना होगा जिसको आप Call या Message करना चाहते हो।
  4. दोस्तो अगर आप लोगो को किसी भी App का use करना है तो आप लोग Ok Google के माध्यम से बोलकर उस App को Open करके use कर सकते हो। दोस्तो आप लोग Google Assistant की सहायता से और भी बहुत चीजों का use कर सकते हो और इससे कुछ भी पूछ सकते हो।

क्या सीखा (Conclusion)

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम लोगों ने सीखा कि Google मेरा नाम क्या है और Google से अपना नाम कैसे जाने? तो दोस्तो मैं उम्मीद करता हूं कि आप लोगो को मेरे इस आर्टिकल में दी गई सारी जानकारी पसंद आई होगी। यदि आप लोगो को मेरा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप लोग इसे अपने मित्रों और रिश्तेदारों के साथ भी शेयर करे और अगर आप लोगो का इस पोस्ट से संबंधित कोई भी प्रश्न या फिर कोई सुझाव हो तो आप लोग हमें नीचे Comment Box में जरूर बताएं।

Leave a Comment